Seed distribution of Farmers, drought area in Fatehpur

फतेहपुर 4 जुलाई ! प्राइमरी सेक्टर मिशन कार्यक्रम के अन्तर्गत इक्रीसेट हैदराबाद के सहयोग से नेहरू युवा संगठन-टीसी द्वारा किसानों की आय बढ़ाने के उद््देश्य से संचालित परियोजना के अन्तर्गत विकास खण्ड़ बहुआ के ग्राम -गम्हरी में किसान गोष्ठी एवं खरीफ फसलों के बीज वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
किसान गोष्ठी में इक्रीसेट हैदराबाद के कृषि वैज्ञानिक विजय संदीप ने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार की महत्वकांक्षी योजना प्राईमरी सेक्टर मिशन कार्यक्रम को गति देने हेतु इक्रीसेट हैदराबाद ने उ0प्र0 के 15 जनपदों को चयनित कर किसानों के फसलों की उपज बढ़ाने के उददेश से मृदा परीक्षण, उन्नत बीजों का वितरण, पोषक उर्वरकों का वितरण तथा तकनीकि जानकारी देने का कार्य कर रही है। जनपद फतेहपुर में नेहरू युवा संगठन-टीसी के साथ मिलकर विकास खण्ड़- बहुआ के 06 ग्राम एवं असोथर के 04 गा्रम पंचायतों में परियोजना संचालित किया जा रहा है। परियोजना के प्रथम चरण में 400 कृषकों के खेतों का मृदा परीक्षण किया गया है तथा दूसरे चरण में उन्नत किस्म के बीज वितरित किये जा रहे हैं।
कार्यक्रम में आयोजक संस्था के अध्यक्ष राजेन्द्र प्रसाद साहू ने कहा कि जनपद की यमुना पट्टी के गांवों की स्थिति बुन्देखण्ड़ जैसी हैं जहां पर सिंचाई के साधन काफी कम है। कृषि में अत्याधिक लागत लगती है और उत्पान कम होने के कारण किसान की आर्थिक स्थिति कम होती जा रही है, कृषि के लिए लिया गया कर्ज सालो -साल बढ़ता चला जाता है। आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण बच्चों को अच्छी शिक्षा नहीं दिला पाते परिणामतः इन क्षेत्रों के युवा यहां से पलायन करने के लिए मजबूर हैं। ऐसी स्थिति संस्था इक्रीसेट हैदराबाद के सहयोग से किसानों की फसल कम लागत में अत्याधिक उत्पादन कराने हेतु दृढ़ संकल्पि है। वितरित किये जाने वालें बीजों की खासियत है कि यह कम पानी में अच्छी वृद्धि करता है, उपज दो गुणा ज्यादा होगा तथा इस फसल में किसी भी प्रकार के कीट का प्रकोप नहीं होगा।
कार्यक्रम में उपस्थित गम्हरी ग्राम प्रधान प्रेमचन्द्र सैनी ने कहा कि संस्था हमारे पिछड़े ग्रामों का चयन कर सराहनीय कार्य किया है। क्योंकि विभिन्न कारणों से किसान की आमदनी दिनों दिन घटती जा रही है जिससे किसान कृषि को घाटे का व्यवसाय मान कर छोड़ते जा रहे है। परियोजना के प्रयासों से किसानों के फसलों का उत्पादन बढने लगे तो फिर से किसानों खास कर युवावर्ग का रूझान कृषि की तरफ होगा।
कार्यक्रम में गम्हरी, लमेहटा, लोहरन पुरवा के 86 किसानों को इक्रीसेट एवं नेहरू युवा संगठन-टीसी के प्रतिनिधियों द्वारा ज्वार, मूंग, उड़द, अरहर, हरा चारा एवं सब्जियों के उन्नत बीज का वितरण किया गया। कार्यक्रम के आयोजन में संस्था के सचिव रमेशचन्द्र, समन्वयक श्रवण पाल, रामलाल, डॉ0 सुनील सिंह ने सराहनीय भूमिका निभाई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

17 − 10 =