बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान

School-In-A-Bag Campaign

आज मुस्कान फाउंडेशन की ओर से स्थानीय दुर्गा मंदिर में School-In-A-Bag Campaign के अंतर्गत 100 से अधिक गरीब बच्चियों के मध्य स्कूल कीट (जिसमें एक बैग के अंदर नोट बुक, कलर पेन्सिल, पेन्सिल, नैतिक शिक्षा की किताब, लंच बॉक्स, वाटर बोतल आदि सामग्री) का वितरण किया गया। इस अभियान से समाज के निम्न वर्ग के व्यक्तियों के मध्य अपने लड़की को पढ़ाने के प्रति जागरूकता में सहायक सिद्ध होगा। ये अभियान बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के दिशा में एक कदम है। संस्था के चेयरमैन श्री काशी प्रसाद गुप्ता, निदेशक अजय कुमार प्रसाद, श्रीमती तारा देवी का ये प्रयास बहुत ही सराहनीय रहा। प्रोग्राम में शहर के अधिवक्ता मोहम्मद हसन जी ने इस अभियान को सराहा । संस्था के महिला विंग के प्रमुख श्रीमती अनिता कुमारी तथा मीडिया प्रभारी श्री विनेश कुमार की उपस्थिति रही। कुछ युवा साथी जो विभिन्न कॉलेज से थे जिसमें से आकाश कुमार और आलेख कुमार की योगदान अच्छा रहा। मंच संचालन का जिम्मा संस्थान के महिला निदेशक श्रीमती गीता कुमारी के द्वारा की गई।

इस अभियान की ये शुरुआत है और आगामी कार्यक्रम के रूपरेखा पर संस्था के निदेशक श्री अजय कुमार प्रसाद जी का कहना है की आज हमारे समाज मे इतनी सरकारी मदद के बाद भी समाज के निम्न वर्ग अपनी लड़कियों को स्कूलों में भेजने से कतराते हैं तथा उन्हें घर के कार्यों में लगा दी जाती है। इस अभियान से उन्ही लड़कियों के शिक्षा प्रति उसके अभिभावकों को प्रेरित करना भी एक कार्य है।

संस्था के महिला निदेशक श्रीमती गीता कुमारी जी का कहना है कि जब एक लड़की को शिक्षा दी जाती है तो ये तीन पीढ़ियों तक शिक्षित कर जाती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 + 1 =